बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ चार धाम यात्रा का आगाज़

0
265

बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ चार धाम यात्रा का आगाज़ : badrinath door open char dham yatra start


देहरादून उत्तराखंड में बद्रीनाथ कपाट खुलने के बाद चार धाम यात्रा शुरू हो गयी है मौसम में नमी के कारण तापमान काफी ठंडा होने के बाद भी आस्था के रंग में तीर्थ यात्री संख्या से अधिक पहुंचे बद्रीनाथ में सोमवार को कपाट खोले जाने के समय काफी संख्या में लोगो की भीड़ वहाँ मौजूद थी वैदिक मंत्रोचारण, विधि विधान व पूजा अर्चना के साथ भू-वैकुंठ श्री बदरीनाथ धाम के कपाट ब्रह्ममुहूर्त में 4.30 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। इससे पहले रविवार को केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे। इसके साथ ही चार धाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हो चुकी है। अब आगामी छह माह तक भगवान बदरी विशाल की पूजा यहीं होगी।

कपाट खुलने का ये ऐसा मौका होता है, जिसका भक्तों को छह माह से इंतजार रहता है। इस पावन दिन के लिए बदरीनाथ मंदिर को 15 कुंतल फूलों से सजाया गया है। वहीं कपाट खुलने के दौरन पूरी बरदरीशपुरी भगवान बदरीनाथ के जयकारों से गूंज उठी। श्रद्धालुओं में आस्था का उत्साह देखते ही बन रहा था। सेना के बैंड की धुन के और जयकारों के बीच कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू की गई। स्थानीय लोगों ने भजन गाकर पारंपरिक झूमैलो पर भी नृत्य किया ।
चार धाम यात्रा पर आने के लिए अभी तक लाखो लोगो ने ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है जिसको देखते हुए इस वर्ष यात्रियों की संख्या काफी अधिक रह सकती है चार धाम यात्रा पर मई माह में काफी अधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने कई तरह के इंतज़ाम भी किये है राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियो को अपनी शुभ कामनाये भी दी है

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।