इनकम टैक्स के मैसेज से हो जाइये सावधान

0
77

इनकम टैक्स के मैसेज से हो जाइये सावधान

देहरादून: साइबर क्राइम को लेकर आये दिन ही कुछ नया सुनने को मिल जाना एक आम बात सी हो गयी है. ऐसी ठगी को करने वालो के भी दिमाग भी बहुत तेजी से चलते हैं और ये लोग अब हर दिन कुछ नया करने की फ़िराक में अपना शिकार ढूंढ़ने लगते हैं. अभी एक नया मामला इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को लेकर सामने आया है जिसमे भी साइबर ठगो ने अपना हमला बोल दिया है. हाल ही में आयकर विभाग की फर्जी साइट बनाकर लोगों से धोखाधड़ी की बात सामने आयी है. आरोपियों को गिरफ्तार करने का दावा भी पुलिस कर रही है. इसके बावजूद भी ये साइबर ठग आयकर विभाग के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए तैयार हो गए हैं.

दरअसल, साइबर ठग मोबाइल पर एसएमएस भेजकर फर्जी जानकारी दे रहे हैं. इसमें मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया जा रहा है जिसमें लोगों से बैंक डिटेल भरने को कहा जाता है. इस फर्जी इनकम टैक्स के एसएमएस के झांसे में अब तक कई लोग आ चुके हैं.

साइबर ठग आयकर विभाग की आड़ में लोगों को फर्जी मैसेज भेजे जा रहे हैं. इस मैसेज में लिखा होता है कि आपका इनकम टैक्ट रिफंड अमाउंट आपके बैंक में जल्द डाल दिया जाएगा. इस मैसेज के अंत में एक यूआरएल भी होता है और इस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है. यूआरएल पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी बैंक डिटेल भरने के लिए कहा जाता है. लेकिन, बैंक डिटेल भरने पर आप अपनी जमा पूंजी गंवा सकते हैं.

दरअसल, आयकर विभाग कभी भी किसी को अकाउंट वेरिफिकेशन के नाम पर मैसेज नहीं भेजता है.अगर आपके फोन में भी ऐसा फर्जी मैसेज आता है तो इस पर क्लिक ना करें.बल्कि, इसकी शिकायत साइबर क्राइम डिपार्टमेंट से करें.

लेकिन सावधानी और सतर्कता से हम अपने आस पास के लोगो और खुद को होने वाली ठगी से बचा सकते हैं. इसके लिए बस इतना ही करना है कि किसी भी बैंक डिटेल के बारे में आये हुए मैसेज को फॉलो न करे और अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो उसे तुरंत और लोगो को भी बताये जिससे सावधानी बनी रहे और किसी का भी नुकसान से बचे.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments