अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना

0
110

देहरादून मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को नया बस अड्डा पौड़ी में अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित करते हुए कहा कि उत्तराखंड पहला राज्य है, जहां सभी प्रदेश वासियों को निशुल्क स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत जल्द ही बच्चों व बुजुर्गों के लिए निशुल्क ओपीडी की भी सुविधा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी से राज्य में पूरी तरह से समर्पित एयर-एम्बुलेंस शुरू हो जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत निर्मित होने वाले निरन्तर बनते रहेंगे, इसकी कोई सीमा निर्धारित नही है, जब तक सबके कार्ड नही बन जाते इसकी प्रक्रिया जारी रहेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी पौड़ी का जिक्र आता है, हमारे सामने पलायन की तस्वीर उभरती है। यह एक कड़वी सच्चाई है कि पलायन की मार पौड़ी जिले पर सबसे ज्यादा पड़ी है। हम इस स्थिति को बदलने के लिए गंभीरता से काम कर रहे हैं। इसके लिये बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा, और रोजगार के मुद्दों पर कार्य किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़े:बीजेपी के संजय बने अभिमन्यू

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पौड़ी जिले की भौगोलिक स्थितियों को करीब से देखा है। हमारे पहाड़ों में कई बार लोगों को इलाज के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हम नहीं चाहते कि कोई गरीब व्यक्ति पैसों की कमी के कारण बेहतर इलाज के लिए तरसता रह जाए। इसलिए हमने संकल्प लिया है कि हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव को चरितार्थ करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 21 सितंबर को माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है। इस योजना से उत्तराखंड के 5 लाख 37 हजार गरीब परिवारों को लाभ मिल रहा है, लेकिन हमारे प्रदेश में लाखों परिवार ऐसे हैं, जो बीपीएल श्रेणी में नहीं आते हैं, और न ही उनके पास बड़े अस्पतालों में उचित इलाज के लिए पर्याप्त पैसा है। इसलिए प्रदेश के सभी 23 लाख परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध हो इसके लिए अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना शुरू की गई है। आज यूनिवर्सल हेल्थ कवर स्कीम शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है।

उन्होंने कहा कि इस योजना में राज्य के सभी परिवार, कैंसर और हृदयरोग जैसी 1350 बीमारियों का साल में पांच लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज सरकारी और सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकते हैं। आज अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना को पौड़ी में विधिवत रूप से शुरू करने के लिए आपके बीच आने का सौभाग्य मिला है। पिछली 25 दिसंबर को अटल जी की जयंती के अवसर पर हमने इस योजना की शुरुआत की है। मुझे यह बताते हुए खुशी है कि अब तक प्रदेश में मात्र 12 दिन में ही अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत 1 लाख 34 हजार 968 गोल्डन कार्ड बन चुके हैं, इसी तरह आयुष्मान भारत योजना के भी नवासी हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। कुल मिलाकर उत्तराखंड में 1061 लोग इन योजनाओं का फायदा ले चुके हैं। पौड़ी में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के 17 हजार 262 गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। पौड़ी में अब तक 25 लोगों ने अटल आयुष्मान योजना के तहत लाभ लेने के लिए क्लेम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना को बहुत ही सरल बनाने की कोशिश की गई है। हमारी कोशिश है कि प्रदेशवासियों का अच्छा स्वास्थ्य रहे। गम्भीर बीमारी में लोगों को काफी धन खर्च करना पड़ता है। परंतु अब इस कैशलैस योजना से लोगों को बहुत सहूलियत मिलेगी। बिना पैसे के भी ईलाज सम्भव होगा। 99 सरकारी व 66 प्राईवेट चिकित्सा संस्थान इसमें चयनित हैं। सरकारी अस्पतालों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा देने के लिए निजी अस्पताल भी आगे आएंगे। योजना के तहत जल्द ही बच्चों व बुजुर्गों के लिए निशुल्क ओपीडी की भी सुविधा दी जाएगी। 26 जनवरी से राज्य में पूरी तरह से समर्पित एयर-एम्बुलेंस शुरू की जाएगी। अभी भी हम आवश्यकता होने पर गम्भीर रोगियों के लिए हेलीकाप्टर उपलब्ध करवाते हैं। परंतु एयर एम्बुलेंस पूरी तरह से इसी काम के लिए समर्पित होगी।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।