कला एवं संस्कृति को सजोने का मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट एम.डी.डी.ए. ने किया साकार

0
669

कला एवं संस्कृति को सजोने का मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट एम.डी.डी.ए. ने किया साकार
सोनाली सिंह
देहरादून राज्य के कला प्रेमियों के लिए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने एक और सौगात दी है। देहरादून में राज्य की पहली आर्ट गैलरी बनने जा रही है। इस आर्ट गैलरी का शिलान्यास मुख्यमंत्री हरीश रावत 26 नवम्बर, 2015 को अपरान्ह् 3 बजे, घंटाघर स्थित एम.डी.डी.ए. काम्पलेक्स में करेंगे। इस आर्ट गैलरी को शीघ्र तैयार करने की जिम्मेदारी एम.डी.डी.ए. को दी गई है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कुछ समय पूर्व अधिकारियों को निर्देश दिये थे कि राज्य में एक आर्ट गैलरी बनायी जाय, जिसमें उत्तराखण्ड के गौरवशाली इतिहास, सांस्कृतिक विरासत, धार्मिक एवं तीर्थाटन से संबंधित जानकारी शामिल हो। एक म्यूजियम भी हो, जिसमें आर्ट व विजुअल आर्ट शामिल हो। इसके अलावा प्रदेश के कला प्रेमियों के लिए एक अलग से गैलरी हो, जहां पर वे अपनी पेटिंग की प्रदर्शनी लगा सके। मुख्यमंत्री श्री रावत के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को एम.डी.डी.ए. साकार करने जा रहा है। घंटाघर के समीप स्थित एम.डी.डी.ए. काम्पलेक्स में एक आर्ट गैलरी का निर्माण किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री रावत की इस पहल का कला एवं संस्कृति जगत के लोगो ने स्वागत किया है। देहरादून में अभी तक कोई आर्ट गैलरी न होने के कारण कलाप्रेमियों को अपनी पेटिंग लगाने के लिए महंगे होटलों का सहारा लेना पड़ता था, लेकिन इस आर्ट गैलरी के बन जाने से प्रदेश व प्रदेश के बाहर से यहां आने वाले कला प्रेमी अपनी पेटिंग की प्रदर्शनी कर सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री रावत की इस पहल से चारधाम यात्रा और प्रदेश के धार्मिक तीर्थाटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस आर्ट गैलरी में प्रदेश की चारधाम यात्रा और तीर्थाटन के लिहाज से महत्वपूर्ण स्थलों के संबंध में भी विस्तृत जानकारी रखी जायेगी। साथ ही पर्वतीय शैली की लोक कलाओं जैसे एपण व अन्य कलाओं को भी इस आर्ट गैलरी में स्थान मिलेगा।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments