भारत अमेरिकी सेना का 14वां संयुक्त सैन्याभ्यास

0
90

रानीखेत उत्तराखंड में एक बार फिर अमेरिकी सेना का 14वां संयुक्त सैन्याभ्यास आगामी १६ सितम्बर से शुरू होगा इसको लेकर सभी तैयारी कर ली गयी है 16 सितंबर से ‘काउंटर इंसर्जेंसी एवं काउंटर आतंकवाद’ थीम पर भारत व अमेरिकी सेना का 14वां संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू होगा तैयारी को लेकर दोनों टीमों पहुंच गयी है अब रविवार को गरुड़ मैदान में दोनों राष्ट्रों की सेना के संयुक्त मार्चपास्ट से युद्ध अभ्यास का श्रीगणेश होगा। इसको लेकर दोनों देशो के आर्मी अफसरों ने एक दूसरे लोगो का स्वागत भी किया।

भारत अमेरिकी सेना का 14वां संयुक्त सैन्याभ्यास

विश्व के दो बड़े देश भारत एवं अमेरिका के बीच ‘संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास-2018’ की तैयारी पूरी कर ली गई है। अमेरिकी सैन्य टुकड़ी चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच चौबटिया छावनी क्षेत्र में पहुंच गई है। 16 सितंबर से ‘काउंटर इंसर्जेंसी एवं काउंटर आतंकवाद’ थीम पर भारत व अमेरिकी सेना का 14वां संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू होगा। दो सप्ताह तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास के दौरान पूरा फोकस वैश्विक आतंकवाद की चुनौती का खात्मे पर रहेगा।

रक्षा सहयोग एवं सामरिक संबंधों को और मजबूती देने के मकसद से भारत व अमेरिका के बीच इस ‘संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास’ को बेहद अहम माना जा रहा है। सैन्य सूत्रों के मुताबिक 16 सितंबर यानी रविवार से 29 सितंबर तक चलने वाले युद्धाभ्यास में खासतौर पर आतंकवाद के खात्मे तथा आंतरिक सुरक्षा आदि पहलुओं से जुड़े ‘काउंटर इंसर्जेंसी एवं काउंटर आतंकवाद’ के तहत इंडो अमेरिकन सेना के जांबाज रणकौशल का प्रदर्शन करेंगे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।