अभिनेता शशि कपूर का सोमवार शाम न‍िधन : Actor Shashi Kapoor passed away

0
435

अभिनेता शशि कपूर का सोमवार शाम न‍िधन : Actor Shashi Kapoor passed away

shashi 2

मुंबई. अभिनेता शशि कपूर का सोमवार शाम न‍िधन हो गया है। हिंदी सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को जन्मे शशि कपूर पृथ्वीराज के चार बच्चों में सबसे छोटे हैं। उनकी मां का नाम रामशरणी कपूर था।

आकर्षक व्यक्तित्व वाले अनेक हिट फिल्म दे चुके शशि कपूर शशि कपूर भारतीय फ़िल्म अभिनेता हैं, शशि कपूर का असली नाम बलवीर राज कपूर है, शशि कपूर के पिता का नाम पृथ्वीराज कपूर था और माता का नाम रामसरनी मेहरा कपूर था शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को कलकत्ता में हुआ था. शशि कपूर ने अभिनय की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में 1948 में आयी फिल्म आग से की थी. बचपन से ही एक्टिंग के शौकीन शशि स्कूल में नाटकों में हिस्सा लेना चाहते थे. उनकी यह इच्छा वहां तो कभी पूरी नहीं हुई, लेकिन उन्हें यह मौका अपने पिता के ‘पृथ्वी थियेटर्स’ में मिला.

शशि कपूर ने बाल कलाकार के रूप में आग (1948), आवारा (1951) जैसी कुछ फिल्मों में काम किया शशि कपूूर जी ने वर्ष 1961 में धर्मपुत्र फिल्‍म से अपना कैरियर शुरू किया था. इन्‍हें फिल्‍म ‘जब जब फूल खिले’ से बडी सफलता मिली थी जो कि 1965 में आई थी. इन्‍होंने भारतीय फिल्‍मों के साथ-साथ ब्रिटिश और अमेरिकन फिल्मों में काम किया. शशि कपूर द्वारा निर्मित फिल्‍म जुनून को वर्ष 1979 में बेस्ट फीचर फिल्म अवॉर्ड मिला .

शशि कपूर के दो बड़े भाई जिनका नाम राज कपूर और शम्‍मी कपूर था. शशि कपूर ने अपने बडे भाईयों और पिता की तरह फिल्‍मी दुनियॉ में अपना कैरियर बनाया शशि कपूर ने अपनी पढाई मुंबई के डोन बोस्की सकूल से पूरी की शशि कपूर का विवाह वर्ष 1950 में ब्रिटिश अभिनेत्री जेनिफर कैंडल से हुआ था.

इन्‍हें 2014 के दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया पजी को वर्ष 2011 में भारत सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।