​टॉम ऑल्टर का निधन,ऐसी हस्ती जिसका विजन दूरगामी था वो चला गया tom alter pass of way

0
306

टॉम ऑल्टर का निधन,ऐसी हस्ती जिसका विजन दूरगामी था वो चला गया tom alter pass of way

चर्चित अभिनेता, लेखक और पद्मश्री टॉम ऑल्टर का 67 साल की उम्र में कल 29 सितम्बर 2017 को देर रात मुम्बई में निधन हो गया है। वह स्टेज फोर स्किन कैंसर से काफी दिन से जूझ रहे थे। ऑल्टर ने 300 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया था। इसके अलावा उन्होंने कई टीवी शो में भी काम किया था जिनमें काफी प्रसिद्ध शो गैंगस्टर केशव कालसी अहम है। 80 और 90 के दशक में वह खेल पत्रकार भी रहे।

     उनके परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘दुख के साथ हम अभिनेता, लेखक, निदेशक, पद्मश्री टॉम ऑल्टर के निधन की घोषणा करते हैं। टॉम शुक्रवार रात में अपने परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में दुनिया से विदा हो गए। हमारा आग्रह है कि इस समय हमारी प्रिवेसी का सम्मान किया जाए।’

    22 जून 1950 को मसूरी में जन्मे ऑल्टर भारत में तीसरी पीढ़ी के अमेरिकी थे। उन्होंने वूडस्टॉक स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की जिसके बाद थोड़े दिनों के लिए येल यूनिवर्सिटी गए और 70 के शुरुआती दशक में भारत लौट आए। 1972 में वह उन तीन लोगों में शामिल थे, जिनको पुणे स्थित देश के प्रतिष्ठित फिल्म ऐंड टेलिविजिन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिले के लिए उत्तरी भारत के 800 आवेदकों में से चुना गया था। उन्होंने अभिनय में गोल्ड मेडल डिप्लोमा के साथ कोर्स पूरा किया था। उनके अलावा बेंजामिन गिलानी और फुंसोक लद्दाखी को इस कोर्स के लिए चुना गया था। टॉम को फिल्मों में उनके योगदान को देखते हुए पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था .

    उनके परिवार में उनकी पत्नी कैरल, बेटा जेमी और बेटी अफशां हैं। खुद को पहाड़ी अंग्रेज कहने वाले टॉम को भावपूर्ण नमन ! उनके निधन का समाचार पता चलते ही मंसूरी से लेकर उनके अपने लोगो में शोक की लहर दौड़ गयी है उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री सहित कई राजनैतिक लोगो ने भी उनके निधन पर दुःख व्यक्त किया है 

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments